धूम्रपान छुड़ाने वाली वैक्सीन , जानिये क्या है ये हमारे जानकारों द्वारा !!

कुछ लोग चाहकर भी धूम्रपान करना नहीं छोड़ पातें है . इसके लिए आमतौर से वे अपनी कमजोर इच्छा या संकल्प – शक्ति को दोषी ठहराते है . जबकि हकीकत यह है की उनके शरीर को निकोटीन की आदत पड़ चुकी होती है . जब उनके शरीर में इसका स्तर घटने लगता है , तो उन्हें छटपटाहट महसूस होने लगती है और धूम्रपान करने की तलब लगने लगती है .

वैज्ञानिकों ने इसी सच्चाई से रु – बा – रु होने के लिए एक ऐसे वैक्सीन ईजाद की है , जिसके इस्तेमाल के बाद लोगों में धूम्रपान करने की इच्छा काम होने लगेगी . शोधकर्ताओं को यकीं है की फिलहाल परिक्षण से गुजर रही इस वैक्सीन की मदद से धूम्रपान के नशेडियां में नशे की लत को काफी हद्द तक काम किया जा सकेगा .

बावजूद इसके , धूम्रपानकर्ता को धूम्रपान से होने वाली आनंदानुभूति या सुरूर में किसी भी कमी का एहसास नहीं होगा . मिन्नोपोलिस स्तिथ मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने वैक्सीन की कार्यप्रणाली पर प्रकाश डालते हुए खा की इस वैक्सीन के प्रयोग से शरीर में ऐसे एंटीबाडीज का निर्माण होगा , जो की निकोटीन को मस्तिष्क तक पहुँचने से रोकने में मदद करेंगे .

प्रयोगशाल में चूहों पर इस वैक्सीन के प्रभाव का बारीकी से अध्ययन करने से पता चला की यह लगभग दो – तिहाई निकोटीन मस्तिष्क तक पहुंचने से रोकने में कामयाब है . वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है की अगले कुछ समय के भीतर कभी भी वैक्सीन का मनुष्य पर चिकित्सीय परिक्षण शुरू किया जा सकता है !!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close
error: Content is protected !!